CBSE CTET 2024 Answer Key: सीबीएसई ने CTET परीक्षा की प्रोविजनल आंसर की जारी कर दी है! यहां से जानिए डाउनलोड करने की प्रोसेस

By Raaz

Published on:

Follow Us
CBSE CTET 2024 Answer Key: सीबीएसई ने CTET परीक्षा की प्रोविजनल आंसर की जारी कर दी है! यहां से जानिए डाउनलोड करने की प्रोसेस

CBSE CTET 2024 Answer Key: अगर आप भी बहुत समय से CBSE CTET  Answer Key का इंतजार कर रहे थे तो अब आपका इंतजार खत्म हो गया है। सीबीएसई ने आखिरकार CTET परीक्षा की प्रोविजनल आंसर की जारी कर दी है। अब आप ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर प्रोविजनल आंसर की चेक कर सकते हैं।

CBSE CTET Answer Key कैसे चेक करें?

CTET परीक्षा का महत्व इसलिए है क्योंकि यह परीक्षा टीचर्स के लिए एक प्रमुख योग्यता है। इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को टीचर्स के रूप में नौकरी मिल सकती है। इसलिए, उम्मीदवारों के लिए यह परीक्षा बहुत महत्वपूर्ण है। CBSE CTET 2024 Answer Key चेक करने के लिए उम्मीदवारों को अपना रोल नंबर और जन्म तारीख डालकर लॉग इन करना होगा। इसके बाद, आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं:

  1. सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा।
  2. अब आपको होम पेज पर दिए गए लिंक CTET आंसर की 2024 पर क्लिक करना होगा।
  3. इसके बाद आपको लॉग इन करना होगा।
  4. इसके बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा।
  5. अब आप के सामने एक नई विंडों ओपन हो जाएगी और आपकी स्क्रीन पर आंसर की आ जाएगी।
  6. अब आप ध्यान से आंसर की पीडीएफ को चेक करें।
  7. अब आप CTET आंसर की पीडीएफ को डाउनलोड कर सकते हैं।

DiGiLocker अकाउंट क्या है?

सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा 2024 में आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों का एक डीजीलॉकर (DiGiLocker) अकाउंट भी बनाएगी। जिसकी सभी जानकारी उम्मीदवारों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेज दी जाएगी। जिसका इस्तेमाल कर उम्मीदवार अपना स्कोरकार्ड और सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए कर सकेंगे।

CTET परीक्षा के बाद क्या होगा?

CTET परीक्षा के बाद उम्मीदवार को नौकरी मिल ही जाएगी, इसके लिए सीबीएसई जिम्मेदार नहीं होगी। सीबीएसई केवल परीक्षा आयोजित कराने वाली एक संस्था है। CTET के लिए अभी तक कोई अटेंप्ट की संख्या नहीं निर्धारित की गई है।

Provisional Answer Key क्या है?

CBSE अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर सीटीईटी परीक्षा की ओएमआर आंसर शीट और प्रोविजनल आंसर की जारी करेगी। ऑफिशियल वेबसाइट पर प्रोविजनल आंसर की कुछ सीमित समय (2-3 दिन) के लिए उपलब्ध रहेगी। इसके साथ ही उम्मीदवारों के लिए ऑब्जेक्शन विंडो को भी ओपन किया गया है।

ये भी पढ़िए: RRB JE Vacancy 2024: रेलवे बोर्ड ने निकाली है जूनियर इंजीनियर की भर्ती, 7934 पद के लिए लिया जायेगा आवेदन, जानिए आवेदन की अंतिम तिथि

ऑब्जेक्शन विंडो क्या है?

उम्मीदवार को प्रत्येक प्रश्न को चुनौती देने के लिए एक हजार रुपये की नॉन रिफंडेबल फीस देनी होगी। इसके बाद विषय एक्सपर्ट उम्मीदवार द्वारा दर्ज की गई आपत्ति को चेक करेंगे। विषय एक्सपर्ट की राय के अनुसार ही फाइनल आंसर की को तैयार किया जाएगा और उसके आधार पर ही परीक्षा के रिजल्ट को रिलीज किया जाएगा।

क्या है CTET परीक्षा का सिलेबस?

CTET परीक्षा का सिलेबस बहुत व्यापक है। इस परीक्षा में उम्मीदवारों से शिक्षा से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। सिलेबस में शामिल हैं-

  • चाइल्ड डेवलपमेंट और पेडागॉजी
  • लैंग्वेज I (हिंदी/English)
  • लैंग्वेज II (हिंदी/English)
  • मैथमेटिक्स और साइंस
  • सोशल स्टडीज/सोशल साइंस

ये भी पढ़िए: Indian Post Office GDS Vacancy 2024:10वीं पास के लिए सुनहरा अवसर, 35 हजार से भी ज्यादा का है कुलपद

CTET परीक्षा का पैटर्न क्या है ?

CTET परीक्षा का पैटर्न बहुत स्पष्ट है। इस परीक्षा में उम्मीदवारों से 150 प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रत्येक प्रश्न के लिए 1 मार्क है। परीक्षा की अवधि 2.5 घंटे है।

CTET परीक्षा का रिजल्ट कब जारी किया जाता है?

CTET परीक्षा का रिजल्ट सीबीएसई द्वारा जारी किया जाएगा। रिजल्ट में उम्मीदवारों के नाम, रोल नंबर, और मार्क्स शामिल होंगे। उम्मीदवार अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।

CTET परीक्षा क्यों देते है?

CTET परीक्षा का महत्व इसलिए है क्योंकि यह परीक्षा टीचर्स के लिए एक प्रमुख योग्यता है। इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को टीचर्स के रूप में नौकरी मिल सकती है। इसलिए, उम्मीदवारों के लिए यह परीक्षा बहुत महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़िए: IAF Agniveer Vayu Admit Card 2024: एग्जाम से पहले जान लीजिये हॉल टिकट डाउनलोड करने का तरीका और इस परीक्षा के बारे मे पूरी जानकारी

इस लेख में हमने CBSE CTET 2024 Answer Key के बारे में जानकारी दी है। हमने बताया है कि कैसे उम्मीदवार प्रोविजनल आंसर की चेक कर सकते हैं और क्या है CTET परीक्षा का महत्व। हम उम्मीद करते हैं कि यह लेख उम्मीदवारों के लिए उपयोगी होगा।

Leave a Comment