Online BSNL Sim Port: आप घर बैठे आसानी से अपने सिम को बीएसएनल में पोर्ट करें, यहां है सबसे आसान तरीका

By Raaz

Published on:

Follow Us
Online BSNL Sim Port: आप घर बैठे आसानी से अपने सिम को बीएसएनल में पोर्ट करें, यहां है सबसे आसान तरीका

Online BSNL Sim Port: दोस्तों, अगर आप भी अपने सिम को घर बैठे Online BSNL Sim Port कराना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए है। वर्तमान में एयरटेल और जियो जैसी अन्य टेलीकॉम कंपनियों के रिचार्ज प्लान काफी महंगे हो गए हैं। लेकिन बीएसएनएल के प्लान अभी भी काफी सस्ते और फायदे कारक हैं। यही कारण है कि अधिकतर लोग अब अपने सिम को बीएसएनएल में पोर्ट कर रहे हैं।

अगर आप भी ऑनलाइन अपने घर बैठे BSNL में अपना सिम पोर्ट करना चाहते हैं, तो हम आपको इस प्रक्रिया की पूरी जानकारी देंगे। एयरटेल, जियो और वोडाफोन-आइडिया जैसी टेलीकॉम कंपनियों ने अपने रिचार्ज प्लान्स की कीमतों में 25% तक की वृद्धि कर दी है। इसका मतलब है कि अब यूजर्स को 25% ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे। यही वजह है कि अधिकतर यूजर्स अब जियो और एयरटेल को छोड़कर बीएसएनएल में अपना सिम पोर्ट करवा रहे हैं। सोशल मीडिया पर भी #BSNL की घर वापसी और #BoycottJio जैसे हैशटैग ट्रेंड कर रहे हैं।

बीएसएनएल रिचार्ज प्लान (BSNL Recharge Plan)

Online BSNL Sim Port

BSNL के रिचार्ज प्लान्स की बात करें तो, इसमें 28 दिन से लेकर 1 साल तक की वैलिडिटी वाले प्लान्स उपलब्ध हैं। ये प्लान्स अन्य कंपनियों की तुलना में काफी सस्ते हैं। अगर आप भी अपने मोबाइल रिचार्ज पर ज्यादा पैसे खर्च नहीं करना चाहते, तो बीएसएनएल के प्लान्स आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकते हैं। बीएसएनएल में सिम पोर्ट करवा कर आप इन प्लान्स का फायदा उठा सकते हैं।

सिम को BSNL में पोर्ट कराने की प्रक्रिया

  1. सबसे पहले, आपको अपने वर्तमान सिम से 1900 पर एक एसएमएस भेजना होगा। इस एसएमएस में आपको “PORT” लिखकर स्पेस देना है और फिर अपना मोबाइल नंबर डालना है। इसके बाद यह एसएमएस 1900 पर भेजें।
  2. अब आपके पास एसएमएस में एक यूनिक पोर्टिंग कोड आएगा। इस कोड की वैलिडिटी 15 दिन होती है। इस कोड को सुरक्षित रखें।
  3. अब आपको इस कोड को लेकर अपने नजदीकी बीएसएनएल सर्विस सेंटर पर जाना होगा। वहां आपको पोर्टिंग कोड और आधार कार्ड की जानकारी देनी होगी।
  4. सर्विस सेंटर पर KYC की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको बीएसएनएल का नया सिम मिल जाएगा। इसमें आपको कुछ रुपए देने पड़ सकते हैं। कई बार ऑफर के दौरान पोर्ट ऑफर फ्री में भी मिल सकता है।
  5. सिम पोर्टिंग की रिक्वेस्ट कंफर्म होने के बाद आपको बीएसएनएल सिम एक्टिवेशन की तारीख और समय मिल जाएगा। उसके बाद आपका पुराना सिम बंद होकर बीएसएनएल का नया सिम एक्टिवेट हो जाएगा।

इसे भी पढ़े: Solar Subsidy Yojana 2024: पीएम कुसुम योजना में जल्दी करे रजिस्टर और पाए 90% सब्सिडी में सोलर पैनल लगाने का मौका

नए नियमों के अनुसार वैलिडिटी पीरियड

Regulatory Authority of India के नए नियमों के अनुसार, टेलीफोन ऑपरेटिंग का वैलिडिटी पीरियड 7 दिन तक हो गया है। इसका मतलब है कि अब आपका सिम पोर्ट होने में सिर्फ 7 दिन लगेंगे।

बीएसएनएल के फायदे

BSNL Recharge Plan न केवल सस्ते हैं, बल्कि ये काफी सुविधाजनक भी हैं। इनमें असीमित कॉलिंग, डेटा और एसएमएस जैसी सुविधाएं शामिल हैं। साथ ही, बीएसएनएल की नेटवर्क कवरेज भी अब काफी बेहतर हो चुकी है। यदि आप अधिक डेटा उपयोग करते हैं या लंबी वैलिडिटी के प्लान्स चाहते हैं, तो बीएसएनएल के पास आपके लिए कई ऑप्शन्स हैं।

सोशल मीडिया पर प्रतिक्रिया

सोशल मीडिया पर बीएसएनएल की घर वापसी को लेकर लोगों की प्रतिक्रिया बहुत सकारात्मक है। कई यूजर्स ने अपने अनुभव साझा किए हैं और बताया है कि कैसे बीएसएनएल में सिम पोर्ट करने के बाद उन्हें बेहतर सेवाएं मिल रही हैं।

इसे भी पढ़े: JSSC Inter Level Vacancy 2024: 864 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी, जल्दी जानिए आवेदन करने की प्रोसेस और आवेदन शुल्क के बारे में

तो दोस्तों, अगर आप भी अपने सिम को बीएसएनएल में पोर्ट करना चाहते हैं, तो यह सही समय है। एयरटेल, जियो और अन्य कंपनियों की महंगी रिचार्ज प्लान्स से बचने का यह एक अच्छा विकल्प है। घर बैठे ऑनलाइन सिम पोर्ट करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है और इसमें केवल कुछ ही मिनट लगते हैं। बीएसएनएल के सस्ते और सुविधाजनक प्लान्स का फायदा उठाएं और बेहतर सेवाओं का आनंद लें।

आशा है कि इस लेख से आपको बीएसएनएल में सिम पोर्ट करने की प्रक्रिया की पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में बताएं। हम आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

इसे भी पढ़े: Sokudo Acute Electric Scooter: कॉलेज लड़कियों की पहली पसंद है ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, फीचर्स देखकर सबका दिल फिसला

1 thought on “Online BSNL Sim Port: आप घर बैठे आसानी से अपने सिम को बीएसएनल में पोर्ट करें, यहां है सबसे आसान तरीका”

Leave a Comment