प्रधानमंत्री मोदी(Modi) मुंबई में 29,400 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शुभारंभ करेंगे

By admin

Published on:

Follow Us
प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री मोदी मुंबई में 29,400 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शुभारंभ करेंगे

महाराष्ट्र के मुंबई में अपने दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29,400 करोड़ रुपये से ज़्यादा की लागत वाली कई बड़ी इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास करेंगे। शाम को उनका गोरेगांव के नेस्को प्रदर्शनी केंद्र में पहुंचने का कार्यक्रम है। यहां वे बंदरगाह, रेलमार्ग और सड़क विकास पर काम शुरू करेंगे। इसके बाद वे बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में स्थित इंडियन न्यूज़पेपर सोसाइटी (आईएनएस) सचिवालय में आईएनएस टावर्स के उद्घाटन में शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री 16,600 करोड़ रुपये की लागत वाली ठाणे बोरीवली सुरंग परियोजना की आधारशिला रखेंगे, जो प्रमुख पहलों में से एक है। 11.8 किलोमीटर लंबी यह ट्विन-ट्यूब सुरंग ठाणे घोड़बंदर रोड और बोरीवली में वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे को जोड़ेगी, जो संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान के नीचे से होकर गुजरेगी। इससे ठाणे-बोरीवली की यात्रा में 12 किलोमीटर की कमी आएगी और यात्रा का समय करीब एक घंटे बचेगा। इसके अलावा, वह 6,300 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली गोरेगांव मुलुंड लिंक रोड (जीएमएलआर) परियोजना की आधारशिला रखेंगे।

प्रस्तावित नवी मुंबई हवाई अड्डे और मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे तक सड़क पहुंच को बेहतर बनाने के लिए, 6.65 किलोमीटर लंबी जीएमएलआर मुलुंड में पूर्वी एक्सप्रेस हाईवे को गोरेगांव में पश्चिमी एक्सप्रेस हाईवे से जोड़ेगी।

Also Read : Anant Ambani Wedding: अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी, खास तरीके से आयोजित किया समारोह

प्रधानमंत्री नवी मुंबई के तुर्भे में गति शक्ति मल्टी मॉडल कार्गो टर्मिनल और कल्याण यार्ड के पुनर्निर्माण की आधारशिला भी रखेंगे। कल्याण यार्ड के पुनर्निर्माण से ट्रेन संचालन में सुधार होगा, जो उपनगरीय और लंबी दूरी के यातायात को अलग करेगा। 32,600 वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्र में फैला नया माल टर्मिनल सीमेंट जैसी वस्तुओं को संभालेगा और रोजगार पैदा करेगा। इसके अतिरिक्त, प्रधानमंत्री मोदी छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस स्टेशन पर प्लेटफॉर्म 10 और 11 का विस्तार करेंगे और लोकमान्य तिलक टर्मिनस पर नए प्लेटफॉर्म खोलेंगे। लंबी ट्रेनों के संचालन की अनुमति देकर, ये सुधार यात्री क्षमता को बढ़ाएंगे और स्टेशन की दक्षता बढ़ाएंगे।

इसके अलावा, वह मुख्यमंत्री युवा कार्य प्रशिक्षण योजना की शुरुआत करेंगे, जो एक अभिनव इंटर्नशिप पहल है, जिस पर लगभग 5,600 करोड़ रुपये खर्च होंगे। कौशल विकास और उद्योग जगत में अनुभव के माध्यम से, इस पहल का उद्देश्य 18 से 30 आयु वर्ग के युवाओं की बेरोजगारी को कम करना है।

Leave a Comment